29.1 C
New Delhi
05/07/2024
Uncategorized

संजय अरोड़ा बने दिल्ली के नये पुलिस कप्तान।

  • Headline

संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस के नये कमिश्नर नियुक्त किए गए # (हरेश उपाध्याय) दिल्ली: आखिरकार सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए गृह मंत्रालय ने राकेश अस्थाना के स्थान पर संजयअरोड़ा को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर नियुक्त कर दिया। संजय अरोड़ा भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी 1988 बैच, तमिलनाडु कैडर के हैं। उन्होंने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर(राजस्थान) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।आईपीएस बनने के बाद, उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया। वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (एसपी) रहें। जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की।जिसके लिए उन्हें वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया।1991 में अरोड़ा एनएसजी द्वारा प्रशिक्षित होने के बाद, लिट्टे गतिविधियों के दिनों के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने तमिलनाडु के विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक के रूप में भी कार्य किया।उन्हें 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में सेवा देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मतली में ITBP बटालियन की एक सीमा सुरक्षा की कमान संभाली थी। एक प्रशिक्षक के रूप में, उन्होंने प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान, 2000 से 2002 तक ITBP अकादमी, मसूरी में कमांडेंट (लड़ाकू विंग) के रूप में सेवारत रहें।उन्होंने 2002 से 2004 तक पुलिस आयुक्त, कोयंबटूर शहर के रूप में कार्य किया। उन्होंने पुलिस उप महानिरीक्षक,विल्लुपुरम रेंज और सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी उप निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

उन्होंने चेन्नई सिटी पुलिस का नेतृत्व – अतिरिक्त आयुक्त – अपराध और मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त – यातायात के रूप में किया है। पदोन्नति पर, उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था।उन्होंने आईजी (स्पेशल ऑपरेशंस) बीएसएफ, आईजी छत्तीसगढ़ सेक्टर सीआरपीएफ और आईजी ऑपरेशंस सीआरपीएफ के रूप में काम किया है। उन्होंने आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले एडीजी मुख्यालय औरऑपरेशन सीआरपीएफ और विशेष डीजी जम्मू-कश्मीर जोन सीआरपीएफ के रूप में कार्य किया है।उन्होंने 31 अगस्त, 2021 को डीजी आईटीबीपी के रूप में 31वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया।
उन्हें 2004 में सराहनीय से वा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य से सम्मानित किया जा चुका है।

Related posts

एनसीआरबी की ताजा रिपोर्ट से दिल्ली वासी होने के नाते शर्म से सर झुक जाता है अरविंद सिंह लवली

admin

इटावा :- तीन हजार रुपए रिश्वत लेते लेखपाल को 9 सदस्यीय एंटीकरप्शन टीम ने किया गिरफ्तार

admin

दिल्ली के शिक्षा मोडल की खुली पोल#चौ:अनिल कुमार

admin

Leave a Comment